Connect with us

Corona Virus

चीन ने खोज निकाली कोरोना की जादुई दवा, 95 गंभीर मरीजों को किया गया ठीक

कोरोना से जूझ रही पूरी दुनिया के लिए एक राहत देने वाली खबर सामने आई है. चीन से पूरी दुनिया में फैले इस वायरस की दवाई को लेकर चीन के डॉक्टर्स ने एक बड़ा खुलासा किया है. चीन के डॉक्टर्स की मने तो उन्होंने आर्थराइटिस की दवा एक्टमरा (tocilizumab) से कोरोना के 95% मरीजों को ठीक किया है. एक्टेमरा का उपयोग आर्थराइटिस के मरीज जो जोड़ो के दर्द से पीड़ित है पर किया जाता है. अगर इस दावे में सच्चाई है तो ये पूरी दुनिया को बहुत बड़ी राहत की बात है क्योकि आज की तारीख में कोरोना वायरस की कोई दवा या वैक्सीन अभी तक इजात नहीं की गई है.


रिपोर्ट्स की अगर माने तो चीन में यह दवा सैंपल की तरह दी गई और इस दवा ने एक ही दिन में अपना असर दिखा दिया और अगले ही दिन उन मरीजों को डिस्चार्ज भी दे दिया गया. वही इस दवा को जादुई दवा (wonder drug) नाम दिया गया. चीन ने इस दवा को उन मरीजों को देने के लिए अप्रूवल भी दे दिया है जिनके कोरोना की वजह से फेफड़े पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए है.
कैसे काम करती है
यह दवा उस प्रोटीन को कम करती है जिसके बढ़ने की वजह से जोड़ो में सूजन बढ़ता है. चीन में इसका पहली बार इस्तेमाल फरवरी में कुछ ऐसे मरीजों पर किया गया जिनकी स्थिथि बेहद गंभीर थी और इस्तेमाल करने के बाद इसके रिजल्ट्स जादुई थे.
सांस लेने में मिली राहत
चीन के डॉक्टर शियाओलिंग ज़ू ने एक रिपोर्ट पेश की है जिसके अनुसार 20 मरीजों पर ये ट्रायल किया गया और जिन मरीजों पर ये ट्रायल किया गया है उनका बुखार ठीक हुआ, लक्षणों में सुधार हुआ एवं 15 मरीजों को सास लेने में रहर मिली है. 20 में से 19 मरीजों पूरी तरह से ठीक हो चुके है एवं 1 मरीज में भी रिकवरी देखी गई है.
अमेरिका में भी ट्रायल शुरू
सूत्रों की माने तो चीन के दो अस्पतालों में इसका ट्रायल चल रहा है साथ ही अमेरिका के फेडरल ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने भी इस दवा का ट्रायल शुरू कर दिया है.

Source Dainik Bhaskar

Newsletter Signup

Click to comment

You must be logged in to post a comment Login

Leave a Reply

Connect
Newsletter Signup

Visit BlogAdda.com to discover Indian blogs
Total
0
Share